मेरे प्यारे मित्रो आप सभी ठीक होंगे ऐसी हमे उम्मीद है। आज के इस आर्टिक्ल के अंदर आपको बताएँगे मदर शब्द के भिन्न पहलुओ को उनके उदाहरण के साथ छोटे तथा विस्तार अर्थो को उनके उपयोग के साथ प्रभाव के जरिये प्रत्येक बातो को आपको अच्छी तरह समझाने कि कोशिश करेंगे। 

साथ ही उम्मीद भी करते है कि इन्हे समझने के बाद काफी सारे सबालों के जबाब आपको खुद से ही मिल जाएँगे। यह अर्थ इस धरती पर सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसे समाज के भिन्न लोगो के साथ लेकर बताएँगे। चलिये अब ज्यादा समय गवाते हुये फटाफट आगे बड़ते है। 

Mother Meaning in Hindi All Details :


Mother in Hindi :

माँ, 
उत्पादक, 
देशी,

मुझे आशा है कि अब तक तो ऊपर से सभी शॉर्ट मतलवों को आपके द्वारा रीड करके कई जगहो पर इस्तेमाल करके अच्छे से उपयोग कर लिया गया होगा। यहाँ एक चीज यह देखने मे आती है कि जिस तरह इनका फायदा जल्दी से याद करके लिया जा सकता है वैसे ही उतनी ही आसानी से दिमाग इन अर्थो को बाहर कर देता है क्योकि हमारा दिमाग बातों को अंदर रोकने के लिए नही बनाया गया है। 

दिमाग केवल नयी चीजों पर काम करके तुरंत निर्णय लेने हेतु बनाया गया। दिमाग मे ज्यादा समय तक याद रखने के लिए शब्दो के साथ एक कहानी भी बताना होता है जो कि इस आर्टिक्ल को अच्छी तरह पूरा रीड करने पर समझ आ जाएगा। चलिये जल्दी शुरू करते है। 



Means of Mother in Hindi Explain with Examples :


प्रत्येक अर्थ को उनके पूर्ण रूप के साथ जाने -

- माँ, दोस्तो इस शब्द को पढ़ने के बाद शायद आपको आगे जानने की भी जरूरत ना पड़े क्योकि यह मतलव प्रत्येक इंसान के साथ बचपन के ही इतना गहरा संबंध निभाता है कि इसके सभी मायने सभी व्यक्ति को अच्छी तरह पता ही होंगे। 

उदाहरण को लेकर चले तो आप देखते है कि हम सभी इंसान समाज मे परिवार के साथ जुड़कर एक - दूसरे का साथ निभाते हुये लगातार आगे बड़ते है। इन सभी संबंधो का जुड़ाव माँ से ही शुरू होता है। यहाँ अनेकों लोग अपनी भिन्न मानसिकता के साथ जीते हुये परिवार के सदस्यो के साथ व्यवहार करते है। आगे कुछ पॉइंट ऑर भी बताए है। 

- उत्पादक, दोस्तो हम सभी समाज मे रहकर इंसान होने के नाते अपना ऑर परिवार का पेट भरने हेतु अन्न को उत्पन्न करते है। यह अन्न जमीन से प्राप्त करते है इसके कई रूप होते है लेकिन सबसे ज्यादा गेहूं का रोज सभी के घर होता है क्योकि यह शरीर मे जल्दी पचने के साथ स्वस्थ जीवन के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है। यहाँ इस शब्द को लेकर जीवन मे अनेकों चीजों की जरूरत रोज सभी को होती है इसी की पूर्ति हेतु अनेकों कंपनी मानव की जरूरत को पूरा करने हेतु लगातार उत्पादन करती है। 

- देशी, इस वर्ड को पढ़ते ही यह गाँव की चीजों की ओर इशारा करते हुये दर्शाता है। आपने कभी ना कभी जिंदगी मे पुरानी ऑर नयी चीजों को देखने ऑर उपयोग करने के साथ करीब से अनुभव भी किया होगा। हमारे चारो ओर अनेकों संभावना है जिसके चलते सभी अपनी पसंद के अनुसार चीजों, कामो ऑर लोगो को चुनते है इसके अंतर्गत देशी ऑर बिदेशी चीजे शामिल हो सकती है। देशी या विदेशी के अनेक पहलू देखे जा सकते है। हमने आगे कुछ उपयोग ऑर प्रभाव भी बताए है। 

सभी अर्थो के प्रभाव पूरे पढ़े - 

- माँ, दोस्तो जिस तरह यहाँ मौजूद हर एक चीज जो लाइफ मे उपयोग की जाती है उनके सभी तरह के प्रभाव याने सकारात्मक या नकारात्मक दिशा मे देखने को मिल जाते है। इस धरती पर सभी का सबसे ज्यादा गहरा संबंध माँ से ही होता है। यहाँ अपनी भिन्न मानसिकता के चलते कुछ लोग अपने परिवार के साथ मिल जुलकर रहने के साथ माँ को अच्छा जीवन देते है उनका बड़िया खयाल रखने के साथ उनकी मर्जी के चलते काम करते है लेकिन इसके विपरीत कुछ लोग इस ओर ध्यान नही देते है। 

- उत्पादक, जैसा की ऊपर थोड़ी चर्चा करते हुये कुछ बातों को बताया है शायद ऊपर से रीड भी कर लिया होगा। जीवन की जरूरत को पूरा करने ऑर रोज़मर्रा इस्तेमाल होने बाली सभी चीजों को उत्पादन की स्थिति मे रखते है।  

जिस तरह सभी वस्तु ऑर कार्य के दोनों दिशाओ मे परिणाम देखने को मिल सकते है याने कई बार बड़े स्तर पर उत्पादन करने पर सामान बाज़ार मे बिकता ही नही क्योकि लोग इसे ज्यादा पसंद ही नही कर पाते। इसे विपरीत अच्छे परिणाम पर नजर डाले तब ये कंपनी बहुत ज्यादा फायदा कम समय मे निकाल लेती है।       

- देशी, जैसे ही यह शब्द आपके सामने आता होगा तब आपके दिमाग मे गाँव - देहात की चीजे, कार्य आदि नजर आते होंगे। आज समय बदल रहा जिसके चलते चारो तरफ की चीजों मे बदलाव के चलते गाँव का माहोल भी पूरी तरह शहरो जैसा हो रहा है। 

दोस्तो देखा जाये तो देश मे आज ऐसे अनेकों गाँव है जहां तक सभी सुविधाए अभी तक नही पहुँच पायी है जिसके कारण वे गाँव की देहात जिंदगी ही अभी तक जीते आ रहे है। आप रोज अनगिनत उदाहरण अपनी जिंदगी मे देखते आ रहे होंगे ऑर अच्छी तरह अनुभव भी किए होंगे। इनका प्रभाव मानव जीवन पर सही ऑर गलत दोनों दिशाओ मे देखने को मिल सकता है। 

एक - एक अर्थ के उपयोग अच्छे से जाने - 

- माँ, यह जीवन की सबसे महत्वपूर्ण स्थिति जो सभी के सबसे ज्यादा करीब को बतलाती है। इससे समझ सकते है। 

- उत्पादक, यह चीजों ऑर वस्तुओ की जरूरत को पूरा करने हेतु उपयोग मे ली जाती है। 

- देशी, इसे गाँव के अंतर्गत आने बाली वस्तुओ को लेकर देख सकते है। 

मुझे उम्मीद है आपने ऊपर से नीचे तक पूरा आर्टिक्ल अच्छी तरह रीड करके समझ लिया होगा। यदि इससे जानने के बाद थोड़ा भी फायदा मिला तो हमे जरूर बताए ताकि नए पोस्ट आपके लिए लाते रहेंगे। अपने दोस्तो को इसके बारे मे बताए ऑर हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहे ताकि नयी जानकारी आपको मिलती रहे। आगे फिर नए आर्टिक्ल के साथ मिलेंगे। अब इजाजद चाहूँगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post