News Word Full Meaning in Hindi with Explain

दोस्तो आज हम आपके साथ शेयर करेंगे एक ऐसे शब्द के बारे मे जो आम लोगो तक रोज ही पहुंचता है जो कि न्यूज़ पेपर के रूप मे होता है। इस पोस्ट के जरिये हम जानेगे न्यूज़ वर्ड के सभी मतलवों के भिन्न रूपो को उनके सबसे बेहतरीन उदाहरणो के साथ ताकि आपको सभी जानकारी अच्छी तरह मिल सके ऑर इनके समाज ऑर आस - पास के लोगो से जोड़कर प्रभावों को छोटे एवं विस्तार रूपो मे जानकर आपके सामने व्यक्त करेंगे। चलिये आगे बड़कर सभी जानकारी आपके साथ बताने की कोशिश की ताकि सभी जानकारी आपको आगे बड़ने मे मदद करेगा। अब चलिये जल्दी से आगे बड़ते है। 

News Word Full Meaning in Hindi with Explain :


News Meaning in Hindi : 

खबर, 
संदेश, 
संवाद,

हम उम्मीद करते है कि आपके द्वारा ऊपर से प्रत्येक शॉर्ट मतलव को जान लिया होगा ऑर बहुत सी जगह पर जरूरतों के चलते इस्तेमाल भी कर पाये होंगे ऑर यह समस्या देखि या महसूस भी की होगी जब संक्षेप अर्थ को पढ़कर कही इस्तेमाल करने गए होंगे तब बड़ी ही सरलता से बिना किसी रुकावट के उपयोग कर पाये लेकिन इसी अर्थ को कुछ टाइम बीतने के बाद फिर से जरूरत के लिए यूज करने गए होंगे 

तब ये दिमाग मे स्मरण नही होने की समस्या देखने को मिली होगी। इसी तरह की परेशानी को सुलझाने हेतु यह इतना बड़ा आर्टिक्ल हमारे द्वारा पोस्ट मे समझाया जो उम्मीद करते है पसंद आया होगा। चलिये फटाफट आगे बड़ते है। 


What is the Explain of News in Hindi with Examples :


प्रत्येक मीनिंग को बेहतर रूप मे समझे -

- खबर, इस शब्द से आप सभी अच्छी तरह वाखिफ होंगे क्योकि यहाँ मौजूद प्रत्येक व्यक्ति सुबह देश - दुनिया की जानकारी के लिए न्यूज़पेपर को बुलाकर पढ़कर अपने दिमाग की खुराक करते है। न्यूज़ जानने के बाद आप लोगो के बीच अपनी स्थिति को बनाकर आपस मे बेहतर बाते करने मे सक्षम होते है। 

यह कई मामलो मे फायदेमंद शावित होते है। आप चाहे बड़े शहरो मे रहे या छोटे गाँव के समाज मे हर दिन कुछ ना कुछ घटनाए घटित होती रहती है जो बाहरी या परिवार मे सदस्यो के बीच अक्सर दिखाई पड़ती है। 

- संदेश, यह आपस मे एक - दूसरे से जुडने या जानकारी के आदान - प्रदान के चलते लेकर समझ पाते है। अगर हम इसे पुराने समय मे लेकर देखे तो हमारे दादाजी के समय इतनी सुविधाए नही थी जो आपस मे लोगो को एक - दूसरे से संपर्क आसानी से करने मे मदद कर पाये। 

लेकिन आज तकनीकी इतनी बड़ चुकी है कि चारो तरफ चीजों मे परिवर्तन तेजी से हो रहा ऑर चीजों के उपयोग का तरीका भी पूर्ण रूप से बदल गया है। आज इसका सबसे अच्छा उदाहरण मोबाइल फोन है जिसके माध्यम से लोग बहुत आसानी से संपर्क करके आपस की बाते शेयर कर पाते है। आगे प्रभाव ऑर उपयोग भी बताए है। 

-  संवाद, इसे ऊपर बताए संदेश शब्द से जोड़कर देख सकते है। इसमे थोड़ा अंतर यह है कि इसमे दो या दो से अधिक लोगो के बीच संपर्क आमने - सामने होता है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी ऑफिस मे काम करते है तो फिर आपने देखा होगा कि वहाँ कई कामो को बेहतर बनाने ऑर नयी चीजों को जोड़ने हेतु लगातार बदलाब किया जाता है जिसके लिए कंपनी के सभी बड़े चालको को एक कमरे मे बुलाकर संवाद किया जाता है जहां आपस की बाते रखी जाती है। देखा जाये तो यह छोटे से बड़े स्तर ऑर यहाँ तक कि समाज के परिवारों मे भी देख सकते है। 

सभी अर्थो के प्रभाव आपस मे जाने - 

- खबर, जैसा कि हमने ऊपर काफी सारी बाते इससे संबन्धित आपको ऊपर बताई है जिन्हे पढ़ते ही सारे कान्सैप्ट ठीक हो गए हो। लेकिन यहाँ हम इनके प्रभाव को उदाहरण से बताएँगे। देखिये भारत ऑर पूरे संसार मे सभी अपने चारो ओर की रोज़मर्रा घटित होने बाली घटनाओ को जानना पसंद करते ही होंगे ऑर इसी के चलते आप सभी ने न्यूज़पेपर घर पर कुछ पैसे देकर लगा रखे होंगे। इन खबरों के अच्छी ऑर बुरी दोनों तरह की होती है जो लोगो को दिमागी तौर पर जानकारी देने के अलावा कुछ बुरी खबरे मन मे डर को पैदा करके आपको नुकसान पहुंचा देती है। 

- संदेश, आज के समय मे यह लोगो के बीच आसानी से जुड़ाव को कराता है लेकिन हम पहले भी कई बार बता चुके है कि प्रत्येक चीजों, कामो के साथ उनके सकारात्मक ऑर नकारात्मक परिणाम भी मौजूद होते है। उदाहरण के लिए आपका कोई प्यारा सगा संबंधी होता है जिससे आप रोज बात करते होंगे, कुछ मामलो मे यह फायदेमंद होता है तो कुछ मे आपके बीच कोई बात को लेकर झगड़ा हो जाये तब इसके विपरीत परिणाम पूरे परिवार को भी भुगतना पड़ सकता है। आगे उपयोग जानेगे। 

- संवाद, यह अधिकतर बड़े स्तर पर या परिवार के बड़े लोगो के बीच बातो को लेकर समझ पाते है। उदाहरण के लिए कंपनी मे आपस की मीटिंग के दौरान किसी आम व्यक्ति की बात को ना माना जाये तब उसकी सब के बीच अनादर की स्थिति बन जाती है। 

यह उस व्यक्ति की जिंदगी मे परिवार पर भी बुरा प्रभाव पड़ जाता है। दोनों स्थिति को प्रकट करता है याने अच्छी ऑर बुरी, कहने का तात्पर्य यह संवाद दो लोगो के बीच दूरी को कम करने के अलावा बड़ा भी सकते है। हमने ऊपर काफी कुछ बताया भी है जो इसे ठीक से समझा सकता है। 

हर एक के उपयोग को भलीभाती जाने - 

- खबर, यह हम सभी की लाइफ मे इसका बहुत महत्व होता है जो बहुत उपयोगी शावित होता है। 

- संदेश, यह आपस मे एक - दूसरे को जोड़ने हेतु भी मोबाइल के उपयोग को बड़ावा देते मिल जाता है। 

- संवाद, यह आपस की बड़े स्तर पर मीटिंग को प्रदर्शित करते हुये देख सकते है। 

दूसतों हमे उम्मीद है कि आपने पूरे पोस्ट को ऊपर से अंत तक अच्छी तरह जानकार अपनी जरूरत के अनुसार उपयोग भी कर लिया होगा। यदि इसके द्वारा थोड़ी भी फायदा मिल पाया तो हमे अपने सुझाव बताकर सलाह दे ताकि आने बाले आर्टिक्ल मे पूर्ण जानकारी आपको दे सके। किसी तरह का सुझाव है तो भी हमे संदेश भेजे या सीधे कांटैक्ट करे ताकि आगे बेहतर जानकारी दे सके। हमसे इसी तरह जुड़े रहे ऑर दोस्तो को भी यह बताए। 

Post a comment

0 Comments