Nice Meaning in Hindi with Full Definition

दोस्तो आज इस आर्टिक्ल के जरिये अर्थ के बारे मे बताने जा रहे जो सबसे ज्यादा आप सभी के द्वारा काही ना कही अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल किया जाता ही है। हमने यहाँ इसके अनेकों छोटे तथा बड़े मीनिंग को लेकर उन पर विस्तार से चर्चा के द्वारा उदाहरण के साथ इनके सभी पहलुओ के प्रभाव ऑर उपयोग को समाज तथा देश के अंतर्गत लेकर समझाया है। 

इस शब्द की दिशा हमेशा अच्छे की ओर इशारा करते हुये लोगो के बीच अच्छाई को बड़ाने का काम करते है। चलिये अब केवल बाते ही ना करके आगे बड़कर सभी पॉइंट को आपके सामने बतलाने की पूर्ण कोशिश करेंगे। अब आगे शुरू करते है। 

Nice Meaning in Hindi with Full Definition :


Nice Meaning in Hindi :

अच्छा, 
सुहावना, 
सभ्य,

मुझे आशा है आपने अब तक ऊपर से प्रत्येक छोटे मतलवों को रीड करके अपनी उपयोग करने बाली जगहो पर अच्छे से यूज कर ही लिया होगा। इनके साथ आपको यह बात भी सामने देखने को मिली होगी जो एक परेशानी के रूप मे सामने आई होगी जिसके अंतर्गत जब आप ऊपर के छोटे अर्थो को रीड करके कही इस्तेमाल करने के बाद थोड़ा समय बीतते ही दिमाग अपने अंदर से ऐसी जानकारी बाहर कर देता है क्योकि इन संक्षेप अर्थो के पीछे किसी तरह की कहानी का जुड़ाव नही होता। हमने आपकी पूरी समस्या को सुलझाने हेतु जानकारी से भरा यह पोस्ट लिखा, उम्मीद है जो आपकी मदद करने मे अच्छी तरह सक्षम होगा। अब समय बेकार ना करते हुये फटाफट आगे बड़ते है। 



All Details of Nice in Hindi with Explain :


प्रत्येक वर्ड के विस्तार रूपो को जानिए -

- अच्छा, दोस्तो इसे रीड करते ही आपको इसके बारे मे प्रत्येक बाते पता चल ही गयी होगी क्योकि इंसान होने के नाते सभी मे कुछ अच्छी ऑर बुरी बात जरूर ही होती है। यहाँ हम केवल इन्सानो की ही बाते नही करेंगे बल्कि इसको किसी भी चीज या कार्य के रूप मे समझ सकते है। आखिर आपके दिमाग मे आता होगा कि अच्छा ऑर बुरा किस तरह से समझ पाते है। देखा जाये तो जब कोई इंसान आपके साथ कुछ गलत करे तब वह बुरा बन जाता है लेकिन दूसरी ओर वही व्यक्ति किसी ओर के लिए अच्छा व्यवहार बाला हो सकता है। यदि बात मौजूद हर एक चीज मे देखि जाती है। आगे प्रभाव एवं उपयोग पर बाते करेंगे। 

- सुहावना, इस शब्द को रीड करते ही आपका मन किसी ऐसी जगह पहुँच जाता होगा जहां आप पहले कभी जा चुके है या जाने की सोच रहे है जिनकी तस्वीर आपने इंटरनेट पर सर्च करके देखी होगी। दोस्तो पूरे विश्व मे या भारत की ही बात करे तो यहाँ अनेकों स्थान ऐसे है जो बहुत ही खूबसूरत है जहां लोग अपने कामो से छुट्टी लेकर कुछ दिनो के लिए घूमने जरूर जाते है। इस तरह के अनेकों स्थानो के बारे मे आज इंटरनेट पर सब कुछ उपलब्ध है इन अँकरी की मदद से आप अपनी सही जगह पर आसानी से पहुँच सकते है।       

- सभ्य, हम यदि बाहरी देशो को ले तब वहाँ आध्यात्म की काफी कमी होने से आपस मे जुड़ाव ऑर रिस्ते कम ही देखने को मिलते है इसके विपरीत यदि भारत की बात करे तब तो आप सब जानते ही होंगे क्योकि आप यहाँ ही निवास करते है। देखा जाये तो यहाँ बहुत पुराने समय से आध्यात्म मौजूद होने की वजह से लोग सभ्य होने के कारण सभी मे एक गहरा जुड़ाव होता है जो एक - दूसरे के बीच जुड़ाव को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। ऐसे लोग चारो ओर सभी का सम्मान करते हुये जीवन जीते है। 

सभी अर्थो को प्रभाव के उदाहरण के रूप मे जाने -    

- अच्छा, दोस्तो इस अर्थ से केवल सकारात्मक प्रभाव ही देखने को मिलते है क्योकि यह सीधे तौर पर अच्छाई की ओर खुद को दर्शाता है जो कि आस - पास की जुड़ी चीजों या कार्य के अंतर्गत हमे दिखाई पड़ता है। यह दोनों तरह की स्थिति भी उत्पन्न करते कभी - कभी दिख जाता है याने यह अच्छे परिणाम के विपरीत भी देखने को मिलते है। उदाहरण के तौर पर कोई इंसान अच्छा होने के कारण सभी उससे मिलना पसंद करते है लेकिन कुछ मामलो मे यह सीधापन उसके लिए हानि पहुचाता नजर आ सकता है। 

- सुहावना, किसी किसी स्थान के वातावरण की खूबसूरत स्थिति को वया करता नजर आता है। अब यदि इसके विपरीत परिणामो को देखा जाये तो आज के वातावरण मे अनेकों तरह के धुए ऑर प्रदूषण सभी के शरीर पर बुरा प्रभाव डालते है जो बुरे परिणामो के चलते सभी को आर्थिक रूप से कमजोर कर देता है। दूसरी ओर आप सभी अपनी छुट्टियों मे काही घूमने ही गए होंगे उस स्थान पर बाहरी वातावरण का खूबसूरत नजारा आपको देखने को मिला ही होगा जो मन को शांत करने मे मददगार शावित हुआ होगा। 

- सभ्य, दोस्तो जैसा ऊपर बताया ही है कि भारत मे आध्यात्म बहुत अधिक प्रचलित है जिसके कारण यहाँ के लोग सब एक - दूसरे के साथ मिलकर रहते है। यह अपनी जिंदगी मे कभी किसी का बुरा ना करके भलाई के काम मे सहयोग प्रदान करने हेतु हमेशा समाज ऑर परिवार के हित मे बने रहते है। आज के समय मे सभ्य लोग चारो तरफ कम ही मिलते है। ये बहुत ईमानदार होने के साथ बड़ो का आदर करने बाले होते है। इनके सकारात्मक के साथ नकारात्मक परिणाम भी समय के साथ देखने को मिलते रहते है। 

सभी के उपयोग जानिए - 

- अच्छा, यह हमेशा किसी भी इंसान या वस्तु के अच्छे पहलू कि ओर इशारा करते नजर आते है। 

- सुहावना, यह चारो ओर के वातावरण को दर्शाने हेतु बताया जाता है। इसके अंतर्गत देख पाते है। 

- सभ्य, यह प्रत्येक इंसान के अच्छे आचरण की ओर इशारा करते नजर आता है। 

अब तक तो आप सभी ने ऊपर से नीचे तक सब कुछ जानकारी उदाहरण के साथ रीड करके अपना फायदा उठाया होगा। यदि यहाँ से कुछ फायदा मिला तो हमे जल्दी से कमेंट करके बताए ऑर यह पोस्ट अपने प्रिय मित्रो को अवश्य बताए ताकि आगे उनका भला हो सके। हमे फॉलो करके जुड़े रहे, अब आगे बड़कर सभी जानकारी बाले पोस्ट देते रहेंगे। अलविदा।

Post a comment

0 Comments