Opinion Meaning in Hindi with Simple Definition

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के जरिये अनेकों मतलवों के द्वारा Opinion अर्थ को समझेंगे जिससे ऐसी मदद मिलेगी जो आपको लंबे समय तक मदद करेगी। एक बार इस आर्टिक्ल को पूर्ण रूप से अंत तक पढ़े तभी इसके उपयोग ऑर प्रभावों को छोटे तथा बड़े रूप मे बहुत से उदाहरण के द्वारा आप समझ पाएंगे। 

यह मीनिंग एक विचार, भगवान के प्रति विश्वास को बताने के साथ चारो ओर की स्थिति को कल्पना के रूप मे व्यक्त करता है। अब ज्यादा समय बाते ना करके फटाफट आए बड़ते हुये एक - एक अर्थ को विस्तार से समझते है। आइए शुरू करते है। 

Opinion Meaning in Hindi with Simple Definition :


Opinion Meaning in Hindi : 

अनुमान, 
आस्था, 
खयाल, 

अब तक तो आपके द्वारा ऊपर से सभी तरह के छोटे अर्थो को रीड करके अपनी जरूरी स्थानो पर उपयोग के द्वारा फायदा भी उठा लिया होगा। चारो ओर सभी इन्सानो के द्वारा इन शॉर्ट मीनिंग को बड़ने के बाद जल्दी से याद तो कर ही लिया होगा ऑर अपनी फायदे बाली जगहो पर उपयोग भी कर चूके होंगे, जब आप इन्हे रीड कर रहे होंगे तब कुछ परेशानी जो कि आपके दिमाग द्वारा अनुभव की जा रही होगी। ऐसा इसीलिए क्योकि आपका दिमाग इन छोटे मीनिंग के पीछे की स्टोरी को रिलेट करके नही समझ सकता है। मेरे खयाल से कुछ लोग इस परेशानी से जरूर ही ग्रस्त होंगे। चलिये आगे जल्दी से बड़ते है। 



What is the Explaination of Opinion in Hindi :


प्रत्येक मीनिंग को अच्छी तरह जानिए - 

- अनुमान, यह शब्द पढ़ते ही संभावना को बतलाता है जो आप सभी के द्वारा अपने काम या आस - पास की चीजों या घटनाओ के अंतर्गत लेकर देखी जा सकती है। इसे करीब से समझे तो यह हमारे द्वारा निश्चितता को प्रकट नही करता है बल्कि एक कल्पना को ध्यान रखते हुये अपने कदम किसी भी क्षेत्र मे आगे बड़ाते है। 

लगातार आगे बड़ने पर कार्य करते हुये अंतिम परिणाम को एक अनुमान के द्वारा समझा जाता है। आप अपने चारो ओर अनेकों तरह के कार्य समाज मे समय के साथ होते जाते है। आगे कुछ संभावित उपयोग ऑर प्रभाव पर चर्चा करेंगे। 

- आस्था, शायद मुझे इस अर्थ को ज्यादा समझने की भी जरूरत ना पड़े क्योकि आप भारत मे रहते है ऑर यहाँ हर एक व्यक्ति किसी ना किसी तरह आध्यात्म से जुड़ा जरूर होता है। इस तरह सीधे तौर भगवान पर विशवास को आस्था से समझ सकते है क्योकि जहां आस्था है वही भगवान की उपस्थिति देखने को मिलती है। उदाहरण के तौर पर चारो ओर अनेकों तरह के कार्यक्रम ऐसे देखते होंगे जो सीधे धर्म के प्रचार करते हुये प्रतीत होते है हालाकि भारत मे अनेकों धर्म है जो भिन्न नियमो के अंतर्गत समय - समय पर देखे जाते है। 

- खयाल, यह सीधे ही हमारे दिमाग मे उठ रहे विचारो की ओर इशारा करते है ऑर ये विचार सभी के लिए भिन्न चीजों के प्रति भिन्न होती है जिससे परिणाम भी अलग पहलुओ को प्रकट करती है। देखा जाये तो मानव होने के नाते ऐसा माना जाता है कि एक नॉर्मल इंसान के दिमाग मे रोज 60 हजार से ज्यादा विचार चलते है जिसमे से ज्यादा मात्रा मे पुराने ऑर थोड़ी मात्रा मे नए आते - जाते है। हमारा जीवन जिस भी वातावरण मे बीतता है वैसे ही विचार आगे जीवन मे चलते है ऑर यदि थोड़ा बदलाब कर दिया जाये तब नए खयाल शुरू हो जाते है। 

प्रत्येक चीजों को उनके प्रभाव के बिन्दुओ से जाने - 

- अनुमान, देखिये अनुमान लगाना एक तरह से द्सही है क्योकि किसी भी चीज, कार्य या लोग आदि के प्रति पहले से ही सम्पूर्ण परिणाम को जानना काफी मुश्किल होता है। इसीलिए इंसान का जीवन भविष्य की संभावना के आस - पास ही बीतता है। इसमे कोई भी परिणाम पहले के अच्छा या बुरा नही कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति है जो किसी बड़े काम को करने की सोचकर उस पर तेजी से काम शुरू करता है परंतु वह अंतिम परिणाम को एक निश्चित तौर पर नही कह सकता है। समाज मे आप चारो ओर ऐसे अनगिनत उदाहरण देख सकते है। 

- आस्था, दोस्तो हमने ऊपर काफी चर्चा कर ली है आपको हेल्प भी मिली होगी। देखा जाये तो किसी भक्त की अपने इष्ट देव पर विश्वास ही आस्था को बतलाता है। जिस तरह आज भारतीय समाज मे भगवान मे विश्वास करने बाले स्थित है साथ ही उन्हे लाभ भी मिल रहा, लेकिन चारो ओर अच्छे के साथ बुरे प्रभाव भी इनमे देखने को मिलते है क्योकि आजकल कुछ गुरु धर्म के नाम पर कई कर्मो को अंजाम दे रहे.

ऐसे ढोंगी बाबा आजकल बहुत देखने को मिलते है ये भोले लोगो से मनचाहा काम कराते है भले ही ये काम समाज की द्रष्टि से बुरा या शर्मनाक हो। इनके बूरे प्रभाव किसी ना किसी रूप मे हम सभी की लाइफ को प्रभावित करते है। आप न्यूज़पेपर मे ऐसे ढोंगी बाबा के बारे मे खबर आए दिन पढ़ते ही होंगे। 

- खयाल, इसे हम सभी विचार के रूप मे जानते है जो कि सभी के दिमाग मे लगातार कुछ चीजों, कार्यो आदि के बारे मे चलते रहते है। यह विचार दोनों तरह याने सकारात्मक या नकारात्मक के हो सकते है ऑर साथ ही इनके असर भी भिन्न दिशाओ मे देखने को मिल सकते है। एक विचार किसी भी इंसान की जिंदगी बनाने के अलावा बिगाड़ सकता है। कहने का तात्पर्य जिंदगी के हर एक पहलू मे विचार सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मे उपस्थित रहता है। आगे कुछ उपयोगी पॉइंट जानेगे। 

सभी मीनिंग के उपयोग एक - एक करके जानिए -

- अनुमान, यह किसी भी काम, चीज आदि के निश्चित परिणाम को ना दर्शाकर केवल कल्पना के अंतर्गत लेकर देखते है। 

- आस्था, यह किसी इंसान, गुरु या भगवान पर किया जाने बाला विश्वास होता है। 

- खयाल, इसे मानव दिमाग मे उठाने बाले विचारो से संबंध जोड़कर देख सकते है। 

हमे पूर्ण आशा है कि इस पोस्ट को आखिर तक रीड करने के बाद अच्छी तरह मदद मिल चूकी होगी। यदि आपके दिमाग के सभी कान्सैप्ट क्लियर हो गए तो हमे जरूर से नीचे कमेंट बॉक्स मे लिखकर बताए ताकि आगे हम आपको ऐसे ही बेहतरीन जानकारी से भरे आर्टिक्ल बताते रहे। अपने दोस्तो के बीच इसे शेयर करके उन सभी की अच्छी मदद करे साथ ही हमारे साथ इसी प्रकार जुड़े रहे। कुछ सलाह या सुझाव है तो भी जरूर से संदेश भेजे हम आपको रिप्लाइ अवश्य ही करेंगे। चलिये अब नए पोस्ट के साथ मिलेंगे। 

Post a comment

0 Comments