Orange Means in Hindi with All Definition

दोस्तों आज हम जानने बाले है श्ब्द्कोश के ऐसे रोचक मीनिंग के बारे मे जो Orange से संबन्धित है जिससे हम अनेकों बातों को आपके सामने प्रकट करते हुये अनेकों उदाहरण के जरिये एक - एक करके विस्तार से सभी बातों पर चर्चा को समझाएँगे। 

ऊपर से नीचे तक पूरी जानकारी पढ़ने के बाद आपको कही ओर जाने की जरूरत नही पड़ेगी। आज यह अर्थ बाहरी फल से संबन्धित है जो हमारे जीवन ऑर समाज से सीधे जुड़ा है। आपको अच्छे से सब समझ आए इसीलिए हमने संक्षेप ऑर विस्तार वर्णन को एक - एक करके आपकी सुविधा अनुसार लिखा है। चले आगे सभी बातों को पूर्णता के द्वारा आपको बताते है। 

Orange Means in Hindi with All Definition :


Orange Means in Hindi :

नारंगी, 
संतरा, 
फल 

मुझे उम्मीद है आपको अब तक सभी मीनिंग छोटे रूप मे जानकर सरलता से याद करके दिमाग के जरिये बहुत स्थानो पर उपयोग कर लिया गया होगा। अब आगे बड़ते हुये आपने यह जाना होगा कि इन अर्थो को जितनी आसानी से याद कर लिया जाता है उतनी ही सरलता के साथ इन्हे समय बीतने पर भूला दिया जाता है। हम इन सभी परेशानी को खत्म करने के लिए यह सम्पूर्ण बातों को उदाहरण के माध्यम से आपको बताने की कोशिश कर रहे है। चलिये अब पूरा आर्टिक्ल आगे बड़ते हुये पढ़ते है। 
 


Meaning of Orange in Hindi with full Details : 


प्रत्येक अर्थ को विस्तार से नीचे से जानिए -    

- नारंगी, दोस्तो अब तक तो आपको इस शब्द को पढ़ते ही काफी जानकारी समझ आ चुकी होगी। यह किसी भी चीज की ओर इशारा करते हुये प्रत्येक बातों को बताती है। हा इसे अधिकतर संतरे से संबंध जोड़कर आसानी से समझ सकते है। यह एक प्रकार की वस्तु या कोई भी उपयोगी चीज के रूप मे चारो ओर देखने को मिल सकती है। उदाहरण के तौर पर भारतीय समाज मे अनेकों प्रथाये चलती रहती है जिसमे नारंगी रंग को भिन्न स्थिति के चलते उपयोग मे लेते देखा जा सकता है। चारो ओर समाज मे अनेकों उदाहरण हमारे द्वारा देखे जा सकते है। 

- संतरा, दोस्तो मुझे इस शब्द के बारे मे आपको बताने की भी जरूरत नही पड़ेगी क्योकि यह बाज़ार मे मिलने बाला फल है जिसे हम सभी अपने घर कभी ना कभी परिवार के सदस्यो के लिए लाते ही है। शायद ये आपको पसंद हो या ना हो घर मे वाकि लोगो को इसकी जरूरत जरूर ही होती होगी। 

देखा जाये तो बाज़ार मे फल तो अनेकों तरह के होते है लेकिन संतरा अपने आप मे विटामिन सी से भरा एक बेहतरीन फल है जिसे अधिकतर लोग पसंद करते है। डॉक्टर द्वारा भी इन्हे खाने के लिए कहा जाता है। आगे प्रभाव को पढ़ेंगे। 

- फल, शायद आप सभी इस अर्थ से अवगत होंगे ही क्योकि यह मीनिंग दो रूपो मे चीजों को बतलाता है। पहला जिसमे पेड़ पर लगने बाले फल ऑर साथ ही बाज़ार मे बिकने बाले फल, देखा जाये तो इनमे अनेकों तरह की स्थिति बनती है याने फलो के बहुत ज्यादा रूप दिखाई दे सकते है जो कि आप बाज़ार से खरीदकर जरूर ही खाये होंगे। दूसरी ओर जब समाज मे कोई व्यक्ति किसी कार्य को पूरी ताकत के साथ करके अपनी मर्जी के अनुसार परिणाम प्राप्त करने की स्थिति को इस अर्थ से जोड़कर देख पाते है। 

सभी मीनिंग को पूर्ण प्रभाव के साथ मे जानिए -    

- नारंगी, दोस्तो पहले हमारे द्वारा बताए गए अनेकों आर्टिक्ल मे बात कर चुके है कि जिस तरह प्रत्येक वस्तु के अच्छे ऑर बुरे प्रभाव दिखाई पड़ते है वैसे ही यह नारंगी रंग हमे समाज के अनेकों धार्मिक रूपो के दर्शन कराता है। आप सभी इसे काफी भलीभाती रूप मे जानते ही होंगे। 

भारतीय संस्क्रती मे अनेकों तरह के देवी - देवता मौजूद है जिन्हे समय के साथ भिन्न तरह से पुजा जाता है। हालाकि यह भी देखा जाता है कि यहाँ भारतीय समाज मे अनेकों धर्मो को मानने बाले बहुत से लोग विराजमान है जिनके समय अलग होते है। इनका प्रभाव कभी सकारात्मक तो कभी नकारात्मक रूप मे दिखाई दे सकता है। 

- संतरा, यह फल के रूप मे शरीर को खासकर विटामिन सी प्रदान करने हेतु दिया जाता है। इसे डॉक्टर द्वारा मरीजो को भी खाने के लिए बोला जाता है। यह विटामिन सी का अच्छा श्रोत है जिसके कारण कोई भी व्यक्ति के द्वारा पसंद किया जाने पर आराम से खाया जा सकता है। जैसा कि आप सब जानते है अति हर एक चीज कि बुरी होती है वैसे ही संतरा भी ज्यादा मात्रा सर्दी के अलावा दूसरे रूप मे शरीर को हानिकारक प्रभाव से ग्रसित कर सकते है। आगे बड़ते हुये कुछ उपयोगों को अवश्य ही जान ले। 

- फल, यह कई रूपो मे बाज़ार मे उपस्थित है आप सभी जरूरत ऑर समय के साथ खाते ही होंगे। उदाहरण के तौर पर आम, जाम, संतरा, पपीता आदि फल बाज़ार मे स्थित है जिन्हे प्रत्येक के द्वारा उपयोग मे लेकर पसंद के अनुसार स्वाद लिया जाता है। 

देखा जाये तो समाज मे कई कार्यक्रम होते रहते है जीनमे समय के साथ इन फलो की मांग होती है। आप सभी अपने से जुड़े समाज के रिस्तेदारों के यहाँ शादी मे या किसी खास व्यक्ति के बीमार हो जाने पर इन सबको देख सकते है। अनेकों उदाहरण आपने रोज़मर्रा की लाइफ मे देखने के अलावा खबरों मे जरूर देखी होगी। 

सभी मीनिंग के उपयोग नीचे से जल्दी पढ़े - 

- नारंगी, यह एक प्रकार का रंग है जिसे भारतीय संस्क्रती मे काफी ऊपर ऑर अच्छा मानकर घर के लिए शुभ रूप मे देख पाते है। 

- संतरा, यह आप सभी के द्वारा फल के रूप मे देखा जा सकता है। इसके अंतर्गत समझ सकते है। 

- फल, यह बाज़ार मे मिलने बाले फल या काम के बाद मिलने बाले परिणाम के रूप मे जान पाते है। 

दोस्तो मुझे उम्मीद है आप सभी ने यह पोस्ट अंत तक अच्छे से रीड करके इसका पूरा फायदा उठाया होगा। यदि थोड़ा भी अच्छा लगा तो हमे नीचे कमेंट करके संकेत अवश्य दीजिये ताकि नए आर्टिक्ल मे अधिक बड़िया जानकारी दे सके। तो अब आगे दोस्तो को जल्दी से इसकी जानकारी शेयर करे ऑर आगे हमसे इसी प्रकार जुडते हुये काम करते रहे। सोशल मीडिया जैसे फेसबूक ऑर व्हात्सप्प पर जुड़कर हमे उत्साहित जरूर करे। अब आगे नए पोस्ट के साथ फिर मिलेंगे। अलविदा।

Post a comment

0 Comments