Pest Full Details in Hindi with Some Examples

आज के इस पोस्ट के अंदर शब्दकोश के Pest वर्ड को पूर्ण रूप से सभी पहलुओ के साथ हम समझाएँगे। यहाँ छोटे से लगाकर बड़े मीनिंग जैसे - आज अनेकों बीमारियाँ चल रही है, काम के चलते नुकसान भी मिलता है तथा बड़े स्तर की महामारी को भिन्न तथ्यो के साथ आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे। हमे उम्मीद है पूरा आर्टिक्ल आखिर तक अच्छे से पढ़ लेने के बाद आपके दिमाग मे उठ रहे सवालो के जबाब मिल जाएँगे। प्रत्येक बात को जानने के लिए आर्टिक्ल अंत तक जरूर पढ़े। चलिये आगे शुरू करते है। 

Pest Full Details in Hindi with Some Examples :


Pest in Hindi :  

बीमारी, 
नुकसान, 
महामारी,  

अब तक तो ऊपर बताए हर मीनिंग को अच्छी तरह से रीड करके अपने फायदे के अनुसार अनेकों स्थान पर यूज जरूर कर ही लिया होगा। बहुत सारे पढ़ने बाले लोगो के अक्सर नीचे कमेंट आते है कि उन्हे बड़ी आसानी से ये छोटे अर्थ याद हो जाते है लेकिन जैसे ही थोड़ा ज्यादा समय बीतता है दिमाग इन वर्ड के पीछे की स्टोरी को ज्यादा समय रोक नही पाता इसके चलते दिमाग इन्हे जल्दी भूला देता है। चलिये आगे पूरे आर्टिक्ल को रीड करते हुये सभी बाते उदाहरण के साथ रीड करके कान्सैप्ट क्लियर करते है। 
 


All Examples of Pest in Hindi with Simple Explain :


प्रत्येक मतलव पर सम्पूर्ण चर्चा को नीचे से पढ़े - 

- बीमारी, देखा जाये तो आज तकनीकी तेजी से बदल रही है जिसके चलते लोगो की जीवन शैली मे भी काफी परिवर्तन देखने को मिलता है। पुराने समय मे लोग ज्यादा मजबूत ऑर अधिक काम करने बाले होते थे लेकिन आज के युवा बुरे खान - पान की वजह से शरीर के स्तर पर कमजोर होते जा रहे है। 

आज के समय मे बहुत तरह की बीमारी ऑर उनके इलाज मौजूद है जिसके चलते ठीक हुआ जा सकता है। उदाहरण के लिए खबरों मे इस तरह की घटनाए रोज ही पढ़ने को मिलती होगी जिसमे कोई बड़ी हस्ती किसी बीमारी के चलते शांत हो गयी है। 

- नुकसान, हम सभी रोज जीवन को चलाने के लिए कोई ना कोई कार्य से जुड़े होते है। कुछ लोग दूसरों के ऑफिस मे जॉब करते है तो कुछ अपना व्यापार करते हुये अच्छा पैसा कमाते है। आप भी इनमे से किसी व्यवसाय के साथ जुड़े ही होंगे। 

मान लो कि आप जॉब करते है तो फिर नुकसान केवल बाहरी किसी कारण पर निर्भर करेगा लेकिन दूसरी ओर यदि आप व्यापार कर रहे तो फिर फायदे के साथ नुकसान भी देखने को मिल सकता है। हमारे चारो ओर कितने सारे लोग भिन्न प्रकार की चीजों के द्वारा जीवन को जीते जा रहे है। अनगिनत उदाहरण अवश्य ही रोज देखते होंगे। 

- महामारी, अभी कुछ समय पहले ही हम सभी ने एक बड़ी महामारी का सामना किया जो कि एक बड़े स्तर की जन - धन हानि के लिए जिम्मेदार मानी जाती है। पूरे साल देश की आर्थिक स्थिति लगातार गिरती रही जिस कारण बाज़ार मे बेरोजगारी बड़ती गयी जो वाकि स्थिति पर भी भारी पड़ी। समाज के साथ लोगो के काम करने के तरीके मे भी काफी बदलाव देखा गया है। अगर पिछले कुछ सालो के इतिहास को देखा जाये तो ऐसे अनगिनत उदाहरण सामने आते है जिन्होने जीवन जीने का तरीका ही पूरी तरह बदल दिया था। 

सभी अर्थ के प्रभाव समझे - 

- बीमारी, ऊपर बताया ही है कि शरीर मे गलत खाने या बूरे वातावरण के कारण असर विपरीत देखने को मिल रहा जो आज अनेक बीमारी के रूप मे आए दिन खबरों या पड़ोस मे देखते ही है। यदि लापरवाही ना करते हुये अच्छा खाना - पीना ऑर शरीर के स्तर पर रोज बड़िया कसरत की जाये तो कोई पूरे जीवन बेहतर लाइफ जी सकता है याने प्रभाव अच्छे प्रकट होंगे। दूसरी ओर कोई अच्छे से नियमो का पालन ना करे तब विपरीत स्थिति उल्टे परिणाम व्यक्त करेगी। 

- नुकसान, यह अर्थ सीधे ही हमारे जीवन ऑर कैरियर की ओर इशारा करता नजर आता है। मान लो किसी इंसान के द्वारा फायदा उठाने के लिए एक अच्छी सूझ के साथ व्यापार शुरू किया जाता है यदि इसमे कुछ समय बाद लाभ मिले तो बहुत बड़िया स्थिति बनेगी लेकिन विपरीत रूप मे हानि हो जाये तो कई बार पूरे व्यापार को भी बंद करना पड़ जाता है। चलिये आगे कुछ उपयोग को जाने। 

हर एक मीनिंग को उपयोग से समझे - 

- बीमारी, शरीर मे किसी स्तर पर तकलीफ को व्यक्त करता है। 

- नुकसान, व्यापार आदि मे चीजों का सही परिणाम ना निकलना इसे दर्शाता है। 

- महामारी, ऐसी बीमारी जो सब कुछ बदल कर रख दे। 

क्या मैं पूरी तरह आशा रख सकता हूँ कि आपको यह पोस्ट से अच्छा फायदा मिल पाया होगा। यदि फायदा मिला तो जल्दी अपने अनुभव नीचे कमेंट मे लिखे ताकि आपको रिप्लाइ कर सके। अब जल्दी से दोस्तो को शेयर करके हमसे जुड़े जिससे कि आने बाले पोस्ट आप तक सही से पहुँच पाये। चलिये आगे बड़ते है। 

Post a comment

0 Comments