Phone Word Explain in Hindi with Some Examples

इस आर्टिक्ल के अंतर्गत हम जानने बाले है Phone शब्द के कुछ भिन्न मीनिंग के बारे मे, जिन्हे जानकर आपको अच्छी मदद मिलेगी ऑर यदि आप स्टूडेंट है तो फिर वाकि लोगो से खुद को आगे रख पाएंगे। यह अर्थ खासकर नए युग की तकनीकी पर निर्भर करता है याने आज फोन हम सभी की जिंदगी को ज्यादा आसान ऑर तेजी से कामो को करने की सुविधा देता है। 

इन्हे यहाँ निजी जीवन के साथ जोड़कर कुछ अनुभव शेयर किए है जो इस पूरे आर्टिक्ल मे उदाहरण के साथ व्यक्त किए है। चलिये अब थोड़ी भी देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते हुये पढ़ते है।

Phone Word Explain in Hindi with Some Examples :


Phone Word Explain in Hindi :

ध्वनि, 
टेलीफोन, 
दूरभाष यंत्र,

मुझे आशा है अब तक तो ऊपर से प्रत्येक शॉर्ट मीनिंग को रीड करके अपने जरूरी स्थान पर उपयोग कर ही लिया होगा। इनके अंतर्गत एक समस्या यह देखने को मिल रही होगी कि इन संक्षेप अर्थ को कुछ समय बाद दिमाग से भुला दिया जाता है। सभी के दिमाग की संरचना एक समान होने से इस परेशानी का सामना हर एक को करना पड़ रहा होगा। आगे पूरे आर्टिक्ल को रीड करके उदाहरण के साथ जानने के बाद आपको बहुत मदद मिलेगी। चलिये आगे शुरू करते है। 
 

What is the Phone Word in Hindi with Simple Explain : 


प्रत्येक अर्थ को विस्तार से जाने - 

- ध्वनि, हम इसे हमारे काम मे जाने बाली किसी भी तरह की बाहरी आवाज के रूप मे लेकर समझते है। हमारे चारो ओर अनेक तरह की तेज या धीमी आवाज़े फैली रहती है क्योकि अनेकों वाहन, कार्य या कंपनी अपनी गति मे होते है। 

ध्वनि का स्तर दिन मे ज्यादा तथा रात मे कम होने लगता है। पुराने समय मे जाये ऑर इसके पैमाने को समझे तब यह बहुत कम होता था लेकिन आज तकनीकी के कारण चीजों मे परिवर्तन से बहुत आवाज़े सुनने को मिलती है। आप खुद ने करीब से इसे अनुभव किया होगा। 

- टेलीफोन, आज हमसे जुड़ा कोई भी ऐसा कार्य या बाहरी लोग आदि नही होंगे जो मोबाइल के बिना संभव हो। टेलीफोन के शुरुआत के दिनो मे यह घरो मे एक तार के द्वारा जुड़ा होता था जिससे एक - दूसरे की आवाज सुनाई देती थी। 

समय के साथ इनमे बदलाब के द्वारा लगातार नया रूप आता गया ऑर आज आप इन्हे अच्छी तरह अपने हाथो मे देख ही रहे होंगे। यह बिना तार के मोबाइल मे बदल गया जिससे ऑनलाइन सारे काम हम बहुत ही आसानी से कर पाते है। यह आविष्कार मानव जीवन के लिए एक वरदान की तरह है जिसने जीवन को सरल ऑर आसान बना दिया है।        

- दूरभाष यंत्र, यह अर्थ अधिकतर ऊपर बताए टेलीफोन शब्द से काफी समान प्रतीत होता है। देखा जाये तो यह एक केंद्र होता है जो संदेशो के आदान - प्रदान के लिए बड़ी भूमिका निभाता है। आप गाँव मे रहते है तव तो इनकी कम संख्या को ही देखते होंगे, कुछ स्थिति मे तो यह गाँवो मे तो लगाये ही नही जाते है। लेकिन शहरो मे अच्छे से देखे तो अनेक स्थान मिलेंगे क्योकि यहाँ जनसंख्या ज्यादा मात्रा मे देखने को मिलती है। ये केंद्र के रूप मे बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते मिल जाते है। 

मौजूद शब्दो के प्रभाव नीचे से पढ़े - 

- ध्वनि, ऊपर विस्तार बाते कर चुके है लेकिन अब यहाँ प्रभाव को समझ लेते है। देखिये हमारे चारो तरफ भिन्न तरह की तरंगे मौजूद है इनमे से कुछ तेज ऑर कुछ धीमी कानो मे सुनाई देती है। कुछ तेज आवाज़े लोगो के कानो के साथ दिमाग पर भी बुरा असर करती है याने परिणाम शरीर को हानि पहुंचाने बाले हो सकते है। दूसरी ओर कुछ ध्वनि ऐसी होती है जो स्थित होने के बाद भी कानो पर पहुँचकर नकारात्मक प्रभाव नही डालती है। आप अनेक उदाहरण अपने स्कूल समय मे पढ़े ही होंगे। 

- टेलीफोन, देखा जाये तो यह नए जमाने की एक तकनीकी के रूप मे ही हमारे सामने स्थित है आज ये मोबाइल के रूप मे केवल हाथो के इस्तेमाल से उपयोग किए जाते है। जिस तरह इनका प्रयोग जीवन को सरल ऑर सुविधा दे रहा है वैसे ही युवाओ को उनके मार्ग से भटकाने का काम भी कर देता है। हालाकि मौजूद प्रत्येक चीज के अच्छे के अलावा उल्टे परिणाम भी देखने को मिलते है। उसी तरह इनमे प्रभाव दोनों दिशा मे देखे जा सकते है। 

प्रत्येक उपयोग को जाने - 

- ध्वनि, यह चारो ओर फैली आवाज के रूप मे देखी जा सकती है। 

- टेलीफोन, आपस मे एक दूसरे से बिना मिले संपर्क के अंतर्गत इसे ले सकते है। 

- दूरभाष यंत्र, सभी के आपस के जुड़ाव को इससे देखा जाता है। 

मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद काफी लाभ मिला होगा जो आगे भविष्य मे उपयोग कर सकते है। अगर अच्छी जानकारी मिल पायी तो जल्दी से नीचे कमेंट मे अपने विचार ऑर सुझाव लिखे ताकि आगे उत्साह के साथ आपके लिए ज्यादा अच्छे पोस्ट ला सके। अब जल्दी फॉलो करे ऑर दोस्तो के साथ शेयर करे। चलिये फिर मिलते है नयी पोस्ट के साथ। 

Post a comment

0 Comments