डिअर फ्रेंड्स आप सभी कैसे है ? क्या सब कुछ अच्छा चल रहा है ? नीचे कमेंट सेक्शन में अवश्य ही बतलाये। यह वर्ड एक भावनात्मक रूप के साथ महसूस की जाने वाली स्थिति को बतलाता है. इस शब्द के मीनिंग को भिन्न रूपों में इस आर्टिकल के अंदर जानने की कोशिश करेंगे जिससे उम्मीद करता हूँ आप सभी को उस जानकारी से अवगत करा सकू जिसे जानने हेतु आप इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ आये तो दोस्तों अब थोड़ी भी देरी ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते हुए समझना शुरू करते है.

Excite Definition in Hindi with Every Explain :


Excite Details in Hindi :
  • उकसाना 
  • भड़कना 
  • खुश करना 

यहाँ शार्ट मतलवो को फिलहाल रूप में व्यक्त किया गया जिन्हे जानकर कुछ हद तक आपको इनके बारे में बाते जानने को मिली होगी। संक्षेप मीनिंग से शायद कुछ लोगो के कांसेप्ट पूर्णता के साथ क्लियर नहीं हो पाए हो साथ ही इन्हे लेकर शिकायत हमेशा उनके दिमाग में देखने को मिल सकती है. 

इन सभी परेशानी के पीछे पढ़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति का मानसिक स्तर भिन्न रूपों में अपने संस्कारो के अनुसार जानने की कोशिश करता है परन्तु यह बिल्कुल जरुरी नहीं कि वे एक सटीक जानकारी तक पहुंचे ही. इन्ही सब के चलते कुछ को समस्या आती है इन्ही को ठीक करने हेतु हमारे द्वारा ये आर्टिकल प्रत्येक पहलू को टच करते हुए बताया गया जो शायद पूरा पढ़ते ही आपके कांसेप्ट क्लियर कर दे तो चलिए आगे बढ़ते है.


Means of Excite in Hindi and Simple Tips :


मौजूदा वर्ड्स पर बिचार को रीड करे -

- उकसाना, इसका सीधा सा तात्पर्य एक पर्सन के द्वारा दूसरे व्यक्ति को किसी चीज, कार्य या इंसान के प्रति उकसाना या उसकी तरफ से कोई एक्शन लेने हेतु प्रोत्साहित करना। यहाँ हो सकता है कि जिस कार्य के प्रति सामने बाले को उकसाया जा रहा वो हमेशा सभी दिशा या अच्छे परिणाम उत्पन्न करे, यहाँ सारे केस आये दिन देखे जाते है जो इस तरह की क्रियाओ को अंजाम देते नजर आते है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से नुकसान या रिस्तो और कामो के बिगड़ने की ओर इशारे को बताया जाता है. उदाहरण आस - पास के क्षेत्रो में बहुत से देखे जा सकते है.

- भड़कना, यह वर्ड भी कुछ मामलो में उकसाने को दर्शाता है लेकिन बस कुछ बातो को लेकर इनमे अंतर को देखा जाता है इसे वर्ड को अमल में दो तरीको से लाते है पहला जिसके अंतर्गत आदमी किसी दूसरे के द्वारा किसी तीसरे पर्सन के ऊपर भड़कता है दूसरी ओर खुद ही आस - पास की कुछ नापसंद या मनमुताबिक ना होने वाली परिस्थिति को लेकर चिल्ला उठाना इसके अंदर देखे जा सकते है.


- खुश करना, इसे एक आनंदमयी स्थिति के अंदर लेकर देख सकते है. उदाहरण के तौर  त्यौहार, सेलिब्रेशन या सालगिरह आदि इसके अंदर बड़ी सरलता के साथ लिए जा सकते है. इसके अलावा फॅमिली, फ्रेंड्स या किसी करीबी को उसकी मनपसंद वस्तु दिलाना इसके एक अच्छे example की लिस्ट में लिया जा सकता है.

इफ़ेक्ट को बेहतर से जानिये -

- उकसाना, सामने वाले के अंदर कुछ काम को करने हेतु आत्मविश्वास दिलाना इसकी ओर इशारा करता है. अब परिणाम सकारात्मक या नकारात्मक पूरी तरह इनके काम के अच्छे और बूरे पर निर्भर करेगा। इनके इफ़ेक्ट शारीरिक तथा मानसिक रूप पर दिखाई देंगे।

- भड़कना, किसी कारण के चलते इसे अमल में लाना सही है नहीं तो बिना वजह बात बात पर भड़कते रहने से सामने बाले और साथ जुड़े अन्य पर्सन दूरिया बनाने लगते है. इसका सही इस्तेमाल अच्छे रिजल्ट तो इसके विपरीत परिणाम भी दिखाई देते है.

उपयोग जाने -

- उकसाना, सामने वाले को किसी बात हेतु राजी कराने के हेतु इसे दर्शा सकते है.
- भड़कना, मनमुताबिक बात ना होने पर ग़ुस्सा होना इसकी ओर इशारा करता है.
- खुश करना, मन के अनुसार काम होना इसको बतलाता है.

मैं आशा करता हूँ कि अब तक आर्टिकल को पूरा करके सभी बाते बेहतर रूप में समझ आ चुकी होगी। यदि अब आपका कोई सवाल ना हो तो और प्रत्येक बाते अच्छी तरह से दिमाग में आ गयी है तो अब बिलकुल भी देरी ना करते हुए अपने बिचारो को और भी लोगो तक पहुँचाने की कोशिश करे जिसके लिए नीचे कमेंट सेक्शन का उपयोग अच्छे से करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post